मोतियाबिंद ऑपरेशन के बाद क्या सावधानी लेनी चाहिए ?

 

मोतियाबिंद की सर्जरी के बाद आपको खासकर कुछ सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि काफी हद तक ऑपरेशन के बाद किए जाना वाला परहेज इस बात का फैसला करता है की आपकी आंख कब ठीक होगी और आप कब चीजों को अच्छी तरह से देखना शुरू कर सकते हैं।

कई बार लापरवाही बरतने के कारण मोतियाबिंद का ऑपरेशन करने के बाद भी आंखों की रौशनी पूरी तरह से नहीं आ पाती है। इसलिए यह आवश्यक है की आप अपने मोतियाबिंद के ऑपरेशन के बाद कुछ चीजों को लेकर परहेज करें।इसमें सबसे महत्वपूर्ण है कि जो आपको दवाइयां दी गई है, वह डॉक्टर की सूचना के अनुसार जैसे कहा है वैसे का वैसे ही डालना है और कोई भी आई ड्रॉप की बोतल को कोई  सुई या किसी नुकीली चीज से न खोलें 

eye drops I eye drops for redness I eye drops for itching I how to put in eye drops I eye specialist I cataract I retina I glaucoma I how to administer eye drops

मोतियाबिंद ऑपरेशन के बाद इन लक्षणों का होना सामान्य है:

     मामूली चुभन या खुजली

     आँखों में हल्का पानी आना

     आंख में हल्की लालिमा (mild red eyes)

     मोतियाबिंद सर्जरी केवल एक समय में एक आंख पर की जाती है, इसलिए जब तक दूसरी आंख का ऑपरेशन नहीं होता है तब तक आपको नजर में  थोड़ा असंतुलन महसूस हो सकता हैI

 

यदि आपको इनके अलावा कोई और लक्षण है जैसे कि आंख में दर्द, अचानक नजर कम होना, आंखों में से कीचड़ आना, आंख के सामने हल्की चमक या कई धब्बे (फ्लोटर्स) आना, तो फिर आपको तुरंत अपने  नेत्र चिकित्सक को मिलना चाहिए I

 

ऑपरेशन के बाद क्या सावधानी बरतनी चाहिए ?

 आमतौर पर, मोतियाबिंद सर्जरी के बाद, आपको चश्मा पहनना पड़ता है, कम से कम 1 - 2 सप्ताह के लिए I

 

   ऑपरेशन के बाद  एक हफ्ता सिर से नहाना नहीं है और नहाते समय अपनी आंखों को बंद रखें   I

 

   बहुत देर तक टीवी देखने से बचें।

 

   ऑपरेशन के बाद आपको लंबे समय तक मोबाइल या लैपटॉप का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। आपकी आंखों पर इसका बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

    

   कुछ हफ्तों के लिए कोई ज़ोरदार गतिविधियाँ न करें । कठोर व्यायाम और भारी  वजन उठाने से बचें।

 

   गाड़ी मत चलाओ । आपके डॉक्टर आपको बताएंगे कि ड्राइविंग कब शुरू करना सुरक्षित है।

 

   ऑपरेशन के बाद  आंखों में संक्रमण और सूजन को रोकने  के लिए डॉक्टर की सलाह के अनुसार आई ड्रॉप डालें I किसी भी सुई या पिनपॉइंट वाली चीज़ से आई ड्रॉप की बोतल न खोलें I बोतल की नोक को अपनी आंख के संपर्क में न आने दें।

 

   धूल भरे इलाकों से दूर रहें ।

 

   अपनी आंख रगड़ें नहीं । रगड़ने से आंखों में इंफेक्शन होने  की संभावना बढ़  जाती है I

 

   मेकअप न पहनें । अपने डॉक्टर से पूछें कि आप ऐसा कब कर सकते हैं।

 

   एक महीने के बाद तैरना शुरू कर सकते हैं I

 

    शेविंग की अनुमति है। लेकिन शेविंग के बाद पानी छिड़कने से बचें।

 

   ऑपरेशन के बाद भी मधुमेह रोगियों को अपनी शर्करा को सख्त नियंत्रण में रखना चाहिए।

 

   अपना चश्मा पहनने के बाद, आप 2 - 3 दिनों के बाद खाना बनाना शुरू कर सकते हैं I


यदि आपको किसी भी आँख की सर्जरी के बाद किसी भी प्रकार की समस्या या संदेह है, तो बेझिझक हमसे 8451813423 पर संपर्क करें। हमें आपकी मदद करने में खुशी होगी।


डॉ। प्रीतम  डेढिया  एक प्रसिद्ध मोतियाबिंद, लसीक(LASIK),विटेरो रेटिनल (Vitreo Retinal) सर्जन है और वत्सल आई केयर एंड लेजर सेंटर के निदेशक हैं। 

 वे अरविंद नेत्र अस्पताल (मदुरै), बी.जे. मेडिकल कॉलेज (अहमदाबाद) जैसे विश्व प्रसिद्ध संस्थानों द्वारा प्रशिक्षित किए गए हैं और सदगुरु नेत्र अस्पताल (चित्रकूट) में सलाहकार के रूप में काम किया हैं  । नेत्र विज्ञान के क्षेत्र में 15 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ, उन्होंने बहुत से जटिल मोतियाबिंद, रेटिना के बीमारियों का इलाज किया है और 10000 से अधिक रोगियों की दृष्टि को बहाल किया है। उनकी विशेषज्ञता जटिल रेटिना  के  फटने का ऑपरेशन, बच्चों में रेटिना  सरकने का उपचार, मैक्यूलर छेद, एआरएमडी, रेटिनोपैथी ऑफ प्रीमेच्योरिटी और जटिल डायबिटिक रेटिनोपैथी के उपचार में निहित है। 

 

वत्सल आई केयर एंड लेजर सेंटर के बारे में:

वत्सल आई केयर एंड लेजर सेंटर को लगातार वसई - विरार में सर्वश्रेष्ठ नेत्र अस्पताल के रूप में दर्जा दिया गया है, जिसमें अत्याधुनिक तकनीक, उच्चतम गुणवत्ता और सहानुभूति रखने वाला स्टाफ सभी विशिष्टताओं के लिए उत्कृष्ट नेत्र देखभाल उपचार प्रदान करते हैं। मोतियाबिंद, रेटिना, यूविआ, मैक्युला ग्लूकोमा जैसे कठिन नेत्र विज्ञान के मामलों के साथ-साथ LASIK / PRK / RELEXSMILE जैसी अपवर्तक सर्जरी के लिए प्रसिद्ध है।

मोतियाबिंद सर्जरी के बाद हमारे पेशेंट्स के अनुभव को पढ़ने के लिए, इस लिंक पर क्लिक करें : http://vatsaleyecare.com/testimonials/

अस्पताल से संपर्क करें (व्हाट्सएप): +918451813423

ADDRESSES

i) वसई स्टेशन:

B-2, पांचाल नगर, केटी विजन सिनेमा के पास, नवघर, स्टेशन रोड, वसई पश्चिम, मुंबई, महाराष्ट्र 401202, भारत।  

 ii) वसाई गाँव:

पारनाका पुलिस चौकी के सामने,नायक होटल के पीछे, परनाका, वसई पश्चिम, मुंबई, महाराष्ट्र 401201, भारत।

मोतियाबिंद क्या है, कैसे होता है और उसके लिए कौन सा लेंस आपके लिए उचित है...यह सभी जानकारी के लिए यह पढ़िए 

 

 

 

 

 

Comments

  1. As a Best Cataract Surgeon in Ludhiana, we are committed to provide the best eye care service and restore your vision & perfect eye sight after surgery.

    ReplyDelete

Post a Comment

Thank you for sharing your feedback.

Popular posts from this blog

Benefits Of LASIK Eye Surgery

Clearing the Fog Of Cataracts…

Which LASIK Eye Surgery is Best?